Womens World Cup 2017 : भारत ने 35 रनों से रोंदा इंग्लैंड को जाने पूरी ख़बर

india-wins-against-england-by-35-runs

कल से इंग्लैंड में शुरू हुए(24 जून, 2017) Womens World Cup के पहले मैच में ही भारत ने इंग्लैंड पर 35 रनों से जीत प्राप्त की और अंक तालिका पर दूसरा नंबर का स्थान प्राप्त किया. आप इस लेख में कल के पुरे मैच के बारे में पढ़ सकते है.

भारत इंग्लैंड का मैच इंग्लैंड के काउंटी ग्राउंड डर्बी में हुआ. इंग्लैंड की कप्तान Heather Knight ने टॉस जीत कर भारत को बल्लेबाज़ी का मौका दिया है और फिर भारतीय महिलाओं ने अपना जलवा दिखाना शुरू किया. पारी की शुरुआत पूनम राउत और स्मृति मंधना करने आई.

पूनम राउत और स्मृति मंधना की बिच कमाल की शतकीय साझेदारी हुई और दोनों ने पहले विकेट के लिए 144 रन जोड़े जिसमे से पूनम राउत ने 134 गेंदों पर कमाल के 86 रन बनाये और दूसरी तरफ स्मृति मंधना ने एक शतक लगाने का मौका गवा दिया उन्होंने कमाल के 72 गेंदों पर 90 रन बनाये और केवल 10 रन के अंतर से उनका एक शतक रह गया.

स्मृति के आउट होने के बाद क्रीज़ पर कप्तान मिथाली राज आ गयी और उन्होंने पूनम का बल्लेबाज़ी में साथ निभाया दोनों के बिच एक बहुत अच्छी साझेदारी हुई और दोनों ने टीम का स्कोर 144/1 से 222/2 तक पहुचा दिया. जब कप्तान मिथाली राज क्रीज़ पर आई तब पूनम का स्कोर मात्र 51 था. आखिरी के ओवर में जब पूनम आउट हो गयी तो क्रीज़ पर हरमनप्रीत कौर आ गयी और कप्तान मथाली राज के साथ ताबड़ तोड़ बल्लेबाज़ी करना शुरू कर दिया. मैच की पहली पारी के आखिरी गेंद पर कप्तान मिथाली राज इंग्लैंड के कप्तान Heather Knight का शिकार हो गयी और उन्होंने 73 गेंदों पर कमाल की 71 रन बनाये. दूसरी तरफ हरमनप्रीत कौर ने नाबाद *24 रन बनाये. इस तरह भारत की बल्लेबाज़ी हो गयी ख़तम और भारत का पूरा स्कोर था 50 ओवर में 281 और इंग्लैंड को लक्ष्य था 50 ओवर में 282 का.

इंग्लैंड की तरफ से सलामी जोड़ी थी Tammy Beaumont और Sarah Taylor. पर दोनों सलामी बल्लेबाज़ बहुत जल्दी आउट हो गयी और दोनों बल्लेबाज़ को एक ही गेंदबाज़ ने आउट किया और वो थी शिखा पाण्डेय. दोनों सलामी जोड़ी के आउट होने के बाद एसा लगा की अब भारत की जीत बहुत पास है पर इंग्लैंड के कप्तान Heather Knight अच्छी बल्लेबाज़ी कर रही थी पर बिच के ओवर में Natalie Sciver के आउट होने के बाद फिर एसा लग रहा था की भारत की जीत अब बहुत पास है फिर क्रीज़ पर आई Fran Wilson. बिच के ओवर में गलती से Heather Knight ने एक गेर जिम्मेदार रन लेनी की कोशिस को और वो रन आउट हो गयी इसके साथ ही इंग्लैंड के एक बहुत बड़ा विकेट खो दिया और कप्तान Heather Night 46 रन बना कर पवेलियन लौट गयी. कप्तान के आउट होने के बाद सारा जिमा Fran Wilson ने उठाया और वो विकेट पे टिकी रही पर और उन्होंने Katherine Brunt के साथ एक अच्छी साझेदारी निभाई पर जैसे ही Fran Wilson और Katherine Brunt के बिच साझेदारी हो रही थी दोनों के बिच रन लेते समय कुस मुकुस हो गयी और Fran Wilson कप्तान Heather Knight की तरह रन आउट हो गयी और Fran Wilson के आउट होने के बाद क्रीज़ पर कोई भी नहीं टिका और सभी देखते-देखते पवेलियन लौट गए और इंग्लैंड की पूरी टीम 47.3 ओवर में आल आउट हो गयी और इंग्लैंड की टीम का स्कोर था 246. इस प्रकार भारत ने इंग्लैंड को 35 रन से रोंदा और अंक तालिका पर 2 नंबर का स्थान पाया. 

इस मैच में भारतीय बल्लबाजो के साथ गेंदबाजों ने भी अच्छा प्रदर्शन किया. गेंदबाज़ी में देखे तो शिखा पाण्डेय ने शुरूआती ओवोरों में 2 बड़ी विकेट निकाली और दीप्ति शर्मा ने बड़े 3 विकेट लिए. इससे हम अंदाज़ा लगा सकते है की भारतीय टीम इस वर्ल्ड कप को जितने की दावेदार है. 

No comments

Powered by Blogger.